WhatsApp मैसेज को एंड्रॉयड और आईफोन पर कैसे करें शेड्यूल, जानिए पूरा प्रोसेस


व्हाट्सऐप

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (Whatsapp) पर फिलहाल आधिकारिक रूप से यह सुविधा नहीं है. लेकिन थर्ड पार्टी ऐप के जरिए इस परेशानी को दूर किया जा सकता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 25, 2020, 4:54 PM IST

नई दिल्ली. कई बार इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (Whatsapp) पर हमें दोस्तों को बर्थडे मैसेज भेजने के लिए रात के 12 बजे तक जागना पड़ता है. अगर इस ऐप में मैसेज को शेड्यूलिंग करने की सुविधा होती तो हमें रात के 12 बजे तक जागने की जरूरत नहीं पड़ती. व्हाट्सऐप पर फिलहाल आधिकारिक रूप से यह सुविधा नहीं है. लेकिन थर्ड पार्टी ऐप के जरिए इस परेशानी को दूर किया जा सकता है. व्हाट्सऐप पर मैसेज को कई थर्ड-पार्टी ऐप की मदद से शेड्यूल किया जा सकता है.

एंड्रॉयड फोन पर कैसे करें शेड्यूल
1. गूगल प्ले स्टोर पर जाकर SKEDit डाउनलोड कर लें.
2. SKEDit को ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले इसमें sign up करना होगा.3. sign up करने के बाद मेन मैन्यू में से WhatsApp पर टैप करें.
4. इसके बाद कुछ परमिशन देना होता है. अब Enable Accessibility पर क्लिक करें फिर SKEDit पर जाकर toggle को ऑन कर दें. इसके बैद आपको Allow पर टैप करना है.

5. इसके बाद ऐप में वापस जाएं, जहां पर आप अपने मैसेज को शेड्यूल कर पाएंगे.
6. नीचे अब आपको फाइनल  toggle दिखेगा. यहां आपको Ask Me Before Sending का ऑप्शन दिखेगा. इसे ऑन करके शेड्यूल करते हैं, तो मैसेज भेजने से पहले आपको एक नोटिफिकेशन भेजेगा, जिस पर क्लिक करने के बाद ही यह मैसेज भेजा जाएगा. इसे ऑफ करते हैं, तो बिना नोटिफिकेशन भेजे यह मैसेज  भेजा दिया जाएगा.

आईफोन पर कैसे करें शेड्यूल
1. सबसे पहले Apple App Store पर जाकर Shortcuts ऐप आईफोन में डाउनलोड करें.
2. अब Automation टैब को सेलेक्ट करें. अब टॉप राइट कॉर्नर पर दिए + icon पर क्लिक करें और Create Personal Automation पर टैप करें.

4. इसके बाद Time of Day पर टैप करें जब भी आपको अपना मैसेज भेजना है उसे शेड्यूल कर दें. इसके बाद Next पर टैप करें.
5. अब Add Action पर जाकर सर्च बार में जाकर Text टाइप करें. अब नीचे आ रही लिस्ट में से Text को सेलेक्ट करें और Text में जाकर अपना मैसेज टाइप करें.
6. अब मैसेज बॉक्स के नीचे आपको एक + आइकन दिखेगा उस पर टैप करें और फिर सर्च बार में जाकर व्हाट्सऐप को सर्च करें.
8. यहां आपको कुछ लिस्ट दिखेगी. आपको Send Message via WhatsApp सेलेक्ट करना है और  स्क्रीन पर आपको Done पर टैप करना है.





Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *