Health Tips: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से हैं परेशान, तो जानें इसके कारण और असरदार घरेलू उपाय


Health Tips: आज के वक़्त में कई गंभीर परेशानियों में से एक हाई कोलेस्ट्रॉल बहुत तेज़ी से अपनी जड़े जमा रहा है. हर 10 में से 8 लोग इस समस्या से घिरे हुए हैं. आप सब में से भी ऐसे बहुत से लोग होंगे जो हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से अफेक्टेड होंगे. ये परेशानी आपके लिए कितनी खतरनाक हो सकती है इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल होने से सबसे ज़्यादा खतरा हार्ट अटैक का रहता है. इतना ही नहीं, शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से आपके सामने डायबिटीज, किडनी फेल होना, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी स्टोन जैसी प्रॉब्लम्स भी क्रिएट हो सकती हैं. इसलिए समय रहते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखना बहुत ही ज़रूरी है. ऐसे में हम आपके लिए आज कुछ घरेलु नुस्खों की जानकारी लाए हैं जिन्हें आज़माने से आप अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस कर सकते हैं और खुद को गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकते हैं. साथ ही, आज हम आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण और लक्षण भी बताएंगे.

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

1. सांल फूलना

2. सिर दर्द

3. मोटापा

4. सीने में दर्द

5. बेचैनी

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण

1. अनबैलेंस्ड डाइट लेना

2. जेनेटिक कॉज़

3. शराब का अधिक सेवन

4. ज़्यादा स्ट्रेस लेना

हाई कोलेस्ट्रॉल को ऐसे करें डायग्नोज़

हमने आपको अभी हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ लक्षण बताए हैं. अगर आप भी ऐसे लक्षण महसूस कर रहे हैं तो बिना लापरवाही बरते डॉक्टर से संपर्क करें और डॉक्टर की गाइडेंस में इन 3 जांचों को करवा कर अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल का पता लगाएं.

1. ब्लड टेस्ट कराना- ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा जानने के लिए ब्लड टेस्ट करवाना ज़रूरी होता है.

2. मेटाबॉलिक सिंड्रोम की जांच – कई बार सिचुएशन सीरियस होने पर डॉक्टर मेटाबॉलिक सिंड्रोम की जांच करवाने की सलाह देते हैं. इससे बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल का पता चलता है जिससे डॉक्टर को ट्रीटमेंट करने में आसानी होती है.

3. शुगर टेस्ट कराना- हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को कई बार डॉक्टर शुगर लेवल टेस्ट करने के लिए भी कहते हैं. ऐसा करने का मकसद सिर्फ ये जानना होता है कि कहीं बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण डायबिटीज का खतरा तो नहीं पनप रहा.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल्ड और बैलेंस्ड रखने के आयुर्वेदिक उपाय
1. लहसुन

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में लहसुन बेहद फायदेमंद है. लहसुन में पाए जाने वाले तत्व एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करते हैं. रोज़ाना लहसुन की 2 कलियों खाने से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल 9 से 15 फीसदी तक घटाया जा सकता है.

2. धनिये के बीज

धनिये के बीज से तैयार पानी पीना, आपके कोलेस्ट्रॉल का बैलेंस बनाए रख सकता है. इसलिए रोज़ाना खाने से पहले और खाने के बाद 1 कप पानी में 2 चम्मच धनिये का बीज डालकर उबालने के बाद उसे ज़रूर पियें.

Solar Eclipse 2020: सूर्य ग्रहण कब लगेगा? जानें सूतक काल और ग्रहण का टाइम टेबल

3. अखरोट

अखरोट बॉडी को एनर्जी देनें के साथ साथ उसे कई बीमारियों से दूर रखता है. इतना ही नहीं, अखरोट कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने का भी काम करता है. अखरोट खाने से ब्लड वेसल्स में जमा कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे पिघलने लगता है जिससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बैलेंस होने लगती है.

4. ओट्स

ओट्स में बीटा ग्लूकॉन नामक तत्व होता है, जो आंतों की सफाई काफी अच्छे से करता है. जिसकी वजह से शरीर बैड कोलेस्ट्रॉल को अब्सॉर्प नहीं कर पाता. अगर आप तीन महीने तक लगातार ओट्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर से लभग 5 फीसदी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो सकती है.

5. नींबू

स्किन से लेकर शरीर की कई परेशानियों से निजात दिलाने में नींबू बेहद यूज़फुल है. नींबू कोलेस्ट्रॉल के मामले में भी काफी फायदेमंद है. अगर नियमित रूप से नींबू खाया जाए तो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसर, नींबू में सॉल्यूबल फाइबर होता है, जो शरीर में मौजूद खाने की थैली में जाकर बैड कोलेस्ट्रॉल को ब्लड फ्लो में जाने से रोकता है. नींबू के अलावा खट्टे फल जैसे- मौसमी, संतरा, आंवला भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में बेजोड़ साबित हो सकते हैं.

6. लाल प्याज

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस्ड रखने में लाल प्याज काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आप 1 चम्मच लाल प्याज के रस में 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलाकर 1 महीने तक लगातार खाते हैं तो ये नुस्खा आपके कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कंट्रोल में ला सकता है.

Chanakya Niti: जीवनसाथी के साथ विवाद की स्थिति जब बनने लगे तो चाणक्य की इस बात को याद करें, जानिए चाणक्य नीति

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *