Coronavirus: कनाडा, यूके और बहरीन के बाद अमेरिका में जल्द मिल सकती है फाइजर के कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी


वाशिंगटन: यूके, बहरीन, कनाडा के बाद अब अमेरिका में फाइजर कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है. यूएस हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज के सेक्रेटरी एलेक्स अजार ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका में फाइजर के COVID-19 वैक्सीन को कुछ दिनों के भीतर मंजूरी मिलने की संभावना है.

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने दवा निर्माता को सूचित किया है कि उसने प्राधिकरण (authorization) की ओर आगे बढ़ने की योजना बनाई है और संघीय सरकार भी कंपनी के साथ काम करेगी ताकि वैक्सीन को बाहर भेजा जा सके. अजार ने एबीसी न्यूज के “गुड मॉर्निंग अमेरिका” कार्यक्रम पर बात करते हुए यह कहा.

सलाहकार समिति की फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 वैक्सीन के संबंध में कल हुई बैठक के परिणाम के बाद, यूएस एफडीए ने प्रायोजक को सूचित किया है कि यह तेजी से अंतिम रूप देने और एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण जारी करने की दिशा में काम करेगा.

बता दें फाइजर ने अपने जर्मन पार्टनर बायोएनटेक के साथ BNT162b2 नाम से COVID-19 mRNA वैक्सीन विकसित की थी जिसकी 2020 में 50 मिलियन से अधिक खुराक और 2021 के अंत तक 1.3 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की उम्मीद है.

अमेरिका में कोरोना वायरस से अबतक 299,692 लोगों की मौत हो चुकी है. बुधवार को इस बीमारी से अमेरिका में रिकॉर्ड 3,263 लोगों की मौत हुई. इससे पहले अमेरिका में 15 अप्रैल को एक दिन में 2,752 लोगों की मौत हुई थी. गुरुवार को भी 2900 से ज्यादा लोगों की जान गई है.

फाइजर ने अपने जर्मन पार्टनर बायोएनटेक के साथ BNT162b2 नाम से COVID-19 mRNA वैक्सीन विकसित की है जिसकी 2020 में 50 मिलियन से अधिक खुराक और 2021 के अंत तक 1.3 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की उम्मीद है.

फाइजर की वैक्सीन को इंग्लैंड, बहरीन और कनाडा में मंजूरी मिल चुकी है. कंपनी ने पिछले हफ्ते ही भारत में वैक्सीन के इमरजेंसी प्रयोग की अनुमति के लिए अदर पूनावाला के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII), दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता और भारत बायोटेक के देशी तौर पर विकसित कोवाक्सिन के साथ अपील की है.

हालांकि, भारतीय नियामकों ने अभी तक फाइजर या SII के लाइसेंस-निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राएनेका कोविड-19 वैक्सीन कोविडशील्ड या भारत बायोटेक के वैक्सीन के लिए आपातकालीन अनुमोदन अनुरोधों को मंजूरी नहीं दी है.

यह भी पढ़ें:

रिया और शौविक चक्रवर्ती के समर्थन में विशाल ददलानी ने किया ट्वीट तो भड़क उठीं सोना महापात्रा, सुना दी खरी खरी



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *