AFCAT (2) 2021: 334 IAF कमीशंड ऑफिसर पदों पर हो रही भर्ती, इस स्ट्रैटेजी से की तैयारी तो आप भी भर सकते हैं वायुसेना में उड़ान

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


Media Solution Initiative
Published by: पीआर डेस्क
Updated Fri, 11 Jun 2021 01:40 PM IST

सार

भारतीय वायु सेना ने फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी शाखाओं (टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल) में कमीशंड ऑफिसर्स की भर्ती के लिए AFCAT अगस्त के महीने में आयोजित कर सकता है।

AFCAT
– फोटो : आईएएफ ट्विटर

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

अगर आप भी भारतीय वायुसेना में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका आया है। भारतीय वायु सेना ने (IAF) एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT-2) के माध्यम से अधिकारियों के पद पर भर्ती निकाली है जिसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 जून 2021 है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://afcat.cdac.in/AFCAT/  पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा इस लिंक  https://www.safalta.com/demo-registration के जरिए भी परीक्षा की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि-1 जून 2021

रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि-30 जून 2021

कुल पद:

कमीशन ऑफिसर – 334 पद

आवेदन के लिए ये होनी चाहिए वैवाहिक स्थिति:

पाठ्यक्रम शुरू होने के समय 25 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए। 25 वर्ष से कम आयु की विधवाएं/विधवाएं और तलाकशुदा भी पात्र नहीं हैं।

चयन प्रक्रिया:

1.AFCAT लिखित परीक्षा

2.ऑफिसर्स इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट

3. ग्रुप टेस्ट / इंटरव्यू

आवेदन कैसे करें?

योग्य उम्मीदवार 1 जून से 30 जून तक IAF AFCAT 2 2021 के लिए afcat.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कम समय में ऐसे करें खुद को तैयार:

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार AFCAT अगस्त महीने में हो सकता है। ऐसे में अब परीक्षा में ज्यादा समय नहीं बचा है और  उम्मीदवारों को अब इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए  स्मार्ट तरीके से तैयारी करनी होगी।

1-परीक्षा की तैयारी के लिए पहली रणनीति ये है कि आप सिलेबस के हिसाब से ही तैयारी करें और अगर सिलेबस में कुछ छूट गया है तो उसे भी अच्छे से पढ़ लें।

2-उम्मीदवारों को उन विषयों / टॉपिक्स को प्राथमिकता देनी चाहिए जिनमें वो कमजोर हैं और कठिन टॉपिक्स का रिवीजन भी खूब करना चाहिए।

3-इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए जरूरी है कि अभ्यर्थी महत्वपूर्ण साइंटिफिक कॉन्सेप्ट्स से अच्छी तरह वाकिफ हों। इसकी तैयारी के लिए अच्छी किताबों और स्टडी मटीरियल का इस्तेमाल करना चाहिए।

4-AFCAT में आमतौर पर न्यूमैरिकल के सवाल सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं जिन्हें अच्छी प्रैक्टिस से ही सॉ़ल्व किया जा सकता है। इसलिए अभ्यर्थियों को प्रैक्टिस पर खूब समय देना चाहिए।

5-अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए पुराने पेपर्स को सॉल्व करें और जमकर मॉक टेस्ट दें। कम समय में खुद को पूरी तरह तैयार करने के लिए मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस बेहद जरूरी है। इससे आपको खुद की कमियों का पता लगाने और उन्हें सुधारने का मौका मिलेगा और आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।

Safalta.com के साथ करें पक्की तैयारी:

अगर आपका भी सपना AFCAT की इस परीक्षा में सफल होकर भारतीय वायुसेना में जाने का है तो आप बेहतर तैयारी के लिए safalta द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल AFCAT टारगेट बैच को ज्वॉइन कर सकते हैं। इस बैच में आपको अनुभवी फैकल्टीज के मार्गदर्शन में 120 घंटे से ज्यादा समय की लाइव इंटरैक्टिव क्लासेस तथा एक्सपर्ट्स द्वारा तैयार किए गए 120 से भी अधिक पीडीएफ स्टडी नोट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके अलावा आपको करेंट अफेयर्स के लिए विशेष यूट्यूब चैनल और फ्री मॉक टेस्ट सहित अन्य कई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी तो देर किस बात की अभी इस लिंक https://www.safalta.com/afcat-ii-target-batch-2021 पर क्लिक करें और तुरंत अपने सपने को साकार करें।



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *