महाकाल के भक्तों के लिए 10 करोड़ में बन रहा है फाइव स्टार यात्री गृह, जे के सीमेंट ग्रुप ने दिया दान

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


उज्जैन. उज्जैन के महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में 10 करोड़ की लागत से एक यात्री गृह बनाया जा रहा है. इसे जेके सीमेंट ग्रुप दान स्वरूप बनवा रहा है. इसमें सुख सुविधाएं किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं होंगी. इसके सिवाय महाकाल मंदिर में कुल 800 करोड़ का काम हो रहा है. भक्तों को अब महाकाल मंदिर परिसर बिलकुल नये औऱ भव्य रूप में नजर आएगा.

महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण के बाद आने वाले समय में मंदिर का भौगोलिक रूप से कायाकल्प होने जा रहा है. मंदिर में होने वाले विस्तारीकरण में दूर दूर से आने वाले श्रद्धालुओं को कई नयी सुविधाएं मिलेंगी. बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को एक अच्छे फाइव स्टार होटल की दरकार थी. जो अब पूरी होने वाली है.

दान में 10 करोड़ का यात्री गृह

जेके सीमेंट ग्रुप महाकाल की सेवा में भक्तों के लिए दान के रूप में एक यात्री गृह बनवा रहा है. वो महाकाल मंदिर समिति को 10 करोड़ की लागत से एक तीन मंजिला फोर या फाइव स्टार की खूबियों वाला यात्री गृह बनाकर देगा. इसमें श्रद्धालु आकर रुक सकेंगे. इस यात्री गृह का काम शुरू हो चुका है. इसे 8 माह में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. सोलर से लाइट और गर्म पानी की व्यवस्थ, एसी रूम, पार्किंग सहित कई खूबियों वाला यात्री गृह बनाया जा रहा है. यात्री गृह का संचालन मंदिर समिति करेगी.

10 करोड़ लागत

इस भव्य तीन मंजिला 45 कमरों वाले यात्री गृह का बजट पहले 5 करोड़ था. लेकिन अब सुविधाएं बढ़ाने के बाद इसका बजट करीब 10 करोड़ रुपये का हो चुका है.

फाइव स्टार सुविधाएं

महाकाल मंदिर के नये भव्य द्वार के सामने मंदिर समिति ने 33000 हजार स्क्वेयर फ़ीट की जगह जे के सीमेंट को तीन मंजिला यात्री गृह बनाने के लिए दी है. ये इसमें वातानुकूलित 43 कमरे, पार्किंग, लिफ्ट, सोलर बिजली और पानी का इंतजाम किया जाएगा. जेके सीमेंट के मैनेजर मुकुल त्रिपाठी ने बताया कि 10 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाने वाले इस यात्री गृह का पहले बजट 5 करोड़ था लेकिन बाद में इसे भव्य बनाने का प्लान तैयार किया गया. इसलिए बजट ठीक डबल कर दिया गया. इसमें यात्रियों को सभी जरूरी सुविधाएं मिलेंगी. महाकाल मंदिर समिति के अध्यक्ष और उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि फोर या फाइव स्टार जैसी सुविधा वाला यात्री गृह तैयार हो रहा है. इसका काम शुरू हो चुका है. आने वाले 8 महीने में यात्री गृह बनाकर तैयार हो जाएगा.

100 प्रतिमाएं, दीवार पर शिव गाथा

महाकाल मंदिर में स्मार्ट सिटी के तहत बनने वाली नयी रोड पर विशाल 100 अलग अलग मूर्तियां लगेंगी जो विभिन्न कथाओं से प्रेरित रहेंगी. 25 फ़ीट लंबी भगवान शिव की विशाल प्रतिमा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहेंगी. इसके साथ साथ 500 मीटर लम्बी और 10 फ़ीट से अधिक ऊंची दीवार पर शिव गाथा भी देखने मिलेगी. 108 स्तम्भ भी बनाए जा रहे हैं जिन पर सुन्दर विद्युत सज्जा की जाएगी. कमल ताल पर 25 फ़ीट ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा की जटाओ से जल प्रवाहित होता दिखेगा.

महाकालेश्वर मंदिर में सौंदर्यीकरण और विस्तारीकरण काम तेजी से चल रहा है. यहां 800 करोड़ से अधिक के काम होना हैं. इसमें महाकाल मंदिर तक नया रास्ता, मल्टीलेवल पार्किंग, सुसज्जित ठहरने की व्यवस्था, यात्री गृह, सहित भगवन शिव की कथा से जुडी सुन्दर मूर्तियां भी नए रास्ते पर लगायी जाएंगी. कुछ महीनों बाद महाकाल मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं का रास्ता बदल जाएगा. जल्द ही भव्य द्वार से श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलने लगेगा. रहने, पार्किंग और आवागमन के साधन के अलावा अन्य सुविधाएं भी बढ़ जाएंगी. मंदिर समिति प्रशासक कलेक्टर उज्जैन ने दान दाताओं से अधिक दान देने की अपील की है ताकि मंदिर में और विकास काम हो सकें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *