बिहार को जल्द ही मिलेगी कोरोना वैक्सीन की सौगात, जानें- पहले चरण में राज्य के हिस्से में कितने टीके?


पटना: बिहार वासियों के लिए कोविड-19 से जुड़ी अच्छी खबर ये है कि राज्य में जल्द ही कोरोना वैक्सीन की खेप पहुंचने वाली है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे का दावा है कि पहले फेज में 6 से 7 लाख की संख्या में वैक्सीन बिहार आने वाली है और स्वास्थ विभाग को इसके भंडारण के लिए जरुरी इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे की माने तो कोरोना वैक्सीन के दवा का ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही पूरे भारत में वैक्सीनेशन का काम भी शुरू कर दिया जाएगा और साथ हीं बिहार के लिए भी सौगात है कि राज्य में पहले चरण के लिए छह से सात लाख कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराए जाएंगे, जो कि पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को और कोरोना वारियर्स को दी जाएगी. इसके तहत डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य से जुड़े अन्य कर्मचारी इसमें शामिल होंगे,इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स यानि पुलिस, सेना और अर्धसैनिक बल से जुड़े लोगों को टीका दिया जाएगा.

साथ हीं मंत्री अश्निवी चौबे ने जानकारी दी जिसके तहत दूसरे चरण के वैक्सीन की भी एक करोड़ डोज बिहार को मिलेगी,जो राज्य की जनता के लिए उपलब्ध होंगे. हर एक व्यक्ति को दवा की दो डोज दी जाएगी. इसके लिए बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने केन्द्र सरकार से दो वॉकिंग फ्रिज, दो वॉकिंग कूलर और 900 डीप फ्रीजर/ आईएलआर की मांग की है. केन्द्र सरकार मांग पूरी करने की व्यवस्था कर रही है.



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *