बर्ड फ्लूः दिल्ली में ‘चिकन’ की बिक्री पर रोक, केंद्र ने राज्यों से कहा- मुर्गों की आपूर्ति पर न लगाएं प्रतिबंध


नई दिल्ली: देश के दस राज्यों में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. इस बीच मत्स्य पालन, पशुपालन, डेयरी मंत्रालय (MFAHD) ने सभी राज्यों से पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पादों की आपूर्ति पर प्रतिबंध न लगाने के लिए कहा है. मंत्रालय का कहना है कि दूसरे राज्यों से मुर्गों की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाने से पोल्ट्री इंडस्ट्री पर ‘नकारात्मक प्रभाव’ प्रभाव पड़ेगा.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, कई राज्य अन्य राज्यों से मुर्गी व्यवसाय पर प्रतिबंध लगा रहे हैं. ये पोल्ट्री इंडस्ट्री पर नकारात्मक प्रभाव को बढ़ाएगा. राज्यों से इस तरह के निर्णय पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया गया है. स्थिति से निपटने के लिए राज्यों को स्वास्थ्य और वन विभाग के साथ समन्वय करने और उन्हें इस मुद्दे के बारे में संवेदनशील बनाने के लिए कहा गया.

दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने पोल्ट्री पर रोक

राजधानी में बर्ड फ्लू की स्थिति को देखते हुए दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने दुकानों और रेस्तराओं के पोल्ट्री या ‘चिकन’ बेचने या रखने पर बुधवार को तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी. इससे पहले दिन में उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने इस संबंध में आदेश जारी किया था. अब पूर्वी दिल्ली नगर निगम और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने भी ऐसा ही निर्णय किया है.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के पशु चिकित्सा सेवा विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ग्राहकों को अंडा आधारित व्यंजन या पोल्ट्री मांस और अन्य संबंधित उत्पाद परोसे जाने पर रेस्तराओं और होटलों के मालिकों को कार्रवाई का सामना करना होगा. इसमें कहा गया है कि आदेश जनहित में जारी किया गया है और इसका पालन किया जाना चाहिए.

यूपी में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक

दो दिन पहले ही यूपी सरकार ने राज्य को ‘कंट्रोल्ड एरिया’ घोषित किया है. इसी के साथ राज्य में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी गई. सरकार ने बर्ड फ्लू के मामलों की निगरानी के लिए एक नियंत्रण कक्ष बनाया है जो 24 घंटे काम कर रहा है. बर्ड फ्लू के संक्रमण को देखते हुए राज्य की सीमा में किसी भी तरह के जीवित पक्षी को नहीं लाया जा सकता है. अगर कोई व्यवसायी या परिंदों का शौकीन व्यक्ति यूपी में कोई भी पक्षी लेकर आता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

अबतक केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में इस वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है. केंद्र सरकार ने फ्लू की रोकथाम के लिए तमाम कदम उठाने के बीच राज्यों से मुर्गा मंडियों को बंद नहीं करने या कुक्कुट उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित नहीं करने को भी कहा, क्योंकि मानव में बर्ड फ्लू संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट सामने नहीं आई है.

ये भी पढ़ें-
मुंबई: बर्ड फ्लू के डर से 30 फीसदी कम हुए नॉनवेजिटेरियन ग्राहक, चिकन और अंडे के दामों में लगातार गिरावट

जम्मू कश्मीर में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ा, उरी और कुलगाम में पक्षियों की मौत



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *