नौ सप्ताह बाद 10 फीसदी बढ़ी कोरोना संक्रमण की दर

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


कोरोना को लेकर दुनिया भर में फिर से डरावनी तस्वीर सामने आ रही है. पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह कोरोना संक्रमण की दर में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जो तीसरी लहर की आहट है. पिछले नौ सप्ताह से विश्व में लगातार कोरोना के मामले कम होते दिख रहे थे. नए मामले में भारत, इंडोनेशिया और ब्रिटेन सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. तीसरी लहर की संभावित खतरों के मद्देनजर कई देशों में पाबंदियों का एक और दौर शुरू हो रहा है. 

इन कारणों से बढ़ रहा कोरोना
डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कई देश सख्ती हटाने के दबाव का सामना कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया कि अगर सख्ती नहीं की गई तो संक्रमण को और फैलने का मौका मिलेगा. वहीं जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. डेविड डाउडी ने आगाह किया कि यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि कोविड में विस्फोटक तरीके से संक्रमण फैलाने की क्षमता है. इसके अलावा कई ऐसे कारण हैं जिससे कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे रही है. दुनिया भर में टीकाकरण की रफ्तार कम है. कई देशोंमें मास्क पहनने के नियमों में ढील दे दी गई है. डेल्टा वेरिएंट तेजी से अपना पैर पसार रहा है. यह 111 देशों में अब तक फैल चुका है.  

पिछले सप्ताह 55 हजार लोगों की मौत 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को बताया कि लगातार नौ हफ्तों की गिरावट के बाद मौत की संख्या में भी वृद्धि हुई है. संक्रमण के कारण पिछले हफ्ते 55,000 से अधिक लोगों ने जान गंवाई. जो इससे पहले वाले हफ्ते के मुकाबले तीन प्रतिशत अधिक है. वहीं संक्रमण के मामलों में पिछले हफ्ते करीब 10 फीसदी यानी की लगभग 30 लाख की वृद्धि हुई. इनमें से सबसे अधिक मामले ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया और ब्रिटेन में आए. विश्वभर में कोरोना महामारी के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18.93 करोड़ से अधिक हो गई है. जबिक अब तक इसके कारण 40.76 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया में कोरोना संक्रमितों के मामले में भारत दूसरे और मृतकों के मामले में तीसरे स्थान पर है. ब्राजील संक्रमितों के मामले में अब तीसरे स्थान पर है तथा कोरोना से हुई मौतों के मामले में विश्व में दूसरे स्थान पर है. अमेरिका में कोरोना से अब तक सबसे ज्यादा 6.23 लाख लोगों की मौत हुई है.

कई देशों में डेल्टा वेरिएंट मचा रही है तबाही
डेल्टा वेरिएंट कई देशों में तबाही मचा रही है. अर्जेंटीना में महामारी के मामले बढ़ने से मृतकों की संख्या 1,00,000 के पार चली गयी है.रूस में कोरोना वायरस से रोज होने वाली मौत की संख्या इस हफ्ते सबसे अधिक दर्ज की गयी. बेल्जियम में डेल्टा वेरिएंट के मामले पिछले हफ्ते से लगभग दुगुना हो गए हैं. म्यांमार के शवदाहगृहों में सुबह से लेकर रात तक काम हो रहा है. इंडोनेशिया में बुधवर को करीब 1,000 लोगों ने जान गंवाई और 54,000 से अधिक नए मामले आए. ऑस्ट्रेलिया में सिडनी जैसे स्थानों पर अतिरिक्त पाबंदियां लगा दी गयी हैं. वहां कम से कम जुलाई के अंत तक 50 लाख निवासी लॉकडाउन के दायरे में रहेंगे.

ये भी पढ़ें-

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच एक्शन में मोदी, आज महाराष्ट्र-केरल समेत छह राज्यों के सीएम के साथ करेंगे बैठक

श्रीनगर: सौरा इलाके सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, दो आतंकियों को ढेर किया

 



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *