दाऊद की D कंपनी से जुड़े हैं दिल्ली में गिरफ्तार 6 आतंकियों के तार! पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने देश में आतंक फैलाने की साजिश कर रहे 6 दहशतगर्दों को गिरफ्तार किया है. कहा जा रहा है कि इन 6 आतंकवादियों के तार अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़े हैं. इसके अलावा इस पूरे मामले में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI का नाम भी सामने आया है. 2021 में ऐप्पल ने अपने नए मोबाइल फोन आईफोन-13 को पेश कर दिया है. इस मेगा ईवेंट में फोन के अलावा ऐप्पल वॉच सीरीज 7 भी लॉन्च की गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अलीगढ़ पहुंचे. यहां उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया. माना जा रहा है कि पीएम ने इस दौरे के साथ ही उत्तर प्रदेश में चुनावी बिगुल फूंक दिया है. जानते हैं देश-विदेश की 10 बड़ी खबरें-

1- आतंकियों ने की थी 26/11 जैसे हमले की साजिश, ISI के इशारे पर ‘D कंपनी’ का प्लान
दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और यूपी एटीएस ने जिन 6 आतंकियों (6 Terrorists) को प्रयागराज (Prayagraj) से गिरफ्तार किया है, माना जा रहा है कि उनके पीछे दाऊद इब्राहिम का हाथ है. डी कंपनी ने ही इन 6 आतंकियों को प्रशिक्षित किया है. शीर्ष सूत्रों के मुताबिक डी कंपनी पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की तरफ से भारी दबाव था. जानकारी के मुताबिक अब आईएसआई ने डी कंपनी को नॉन परफॉर्मिंग असेट यानी ‘नकारा’ मानना शुरू कर दिया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- Apple iPhone 13: दमदार फीचर्स के साथ ऐपल आईफोन-13 और वॉच सीरीज- 7 लॉन्च, जानें सबकुछ
ऐपल ने एक वर्चुअल इवेंट में मंगलवार को आईफोन- 13 (Apple iPhone 13) को लॉन्च कर दिया है. इस इवेंट में आईफोन-13 के अलावा, ऐपल वॉच सीरीज 7 ( Apple Watch Series-7) को भी लॉन्च किया गया. लॉन्चिंग के पहले ही पहले फोन के बारे में कई जानकारी सामने आ गई थी. आईफोन-13 नए फीचर्स और नए चिप के साथ लॉन्च किया गया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- राष्ट्रपति भवन में 5 घंटे चली PM मोदी की कैबिनेट मीटिंग, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद (Central Cabinet) की बैठक की अध्यक्षता की, जिसे ‘चिंतन शिविर’ कहा गया. उन्होंने कहा कि सादगी ही जीवन जीने का तरीका है. बैठक में केंद्रीय मंत्रियों मनसुख मांडविया और धर्मेंद्र प्रधान द्वारा दक्षता व समय प्रबंधन पर प्रस्तुतियां दी गईं. उन्होंने कहा कि शासन में और सुधार के लिए ऐसे चार और ‘चिंतन शिविर’ आयोजित किए जाएंगे. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- बच्चों पर वायरल-डेंगू का कहर, पश्चिम बंगाल से लेकर यूपी तक अस्पतालों में भीड़
देश के कई राज्यों में इस वक्त वायरल बुखार (Viral Fever) और डेंगू (Dengue) जैसी बीमारियां बच्चों में बुरी तरह फैली हुई हैं. दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ जिलों में वायरल बुखार के प्रकोप खबरें पहले भी आ चुकी हैं. अब खबर आई है कि पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी जिले में करीब 70 बच्चों को बुखार और सांस लेने में तकलीफ के कारण भर्ती करवाया गया है. सिलिगुड़ी जिला अस्पताल के बाल चिकित्सक डॉ. सुबीर भौमिक ने बताया है कि इन 70 में से ज्यादातर बच्चे 5 महीने से कम उम्र के हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- ‘घर की सुरक्षा से लेकर देश की सीमाओं की रक्षा तक’- अलीगढ़ में पीएम मोदी ने फूंका चुनावी बिगुल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश स्थित अलीगढ़ (Aligarh News) में एक सभा को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने यूपी की पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधा तो अप्रत्यक्ष तौर पर किसान आंदोलन पर भी टिप्पणी. पश्चिम यूपी के किसानों को साधने के लिए पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह का जिक्र करते हुए पीएम ने छोटे जोत वाले किसानों को ताकत देने की बात की. इसके साथ ही उन्होंने राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी (Raja Mahendra Pratap Singh University) के शिलान्यास किया. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- प्रमोशन में आरक्षण: सुप्रीम कोर्ट करेगा मामलों की राज्यवार सुनवाई, कहा- हर राज्य के अपने अनूठे मुद्दे
पदोन्नति में आरक्षण को लागू करने के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई हुई. शीर्ष न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि इस मामले में विस्तृत और राज्यवार सुनवाई की जाएगी. यह फैसला राज्यों के अलग-अलग मुद्दों के मद्देनजर दिया गया है. कोर्ट ने राज्य सरकारों को अपने मुद्दों की पहचान करने और उनकी रिपोर्ट दो हफ्तों में दाखिल करने के निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने कहा कि वो देश भर में नौकरियों में पदोन्नति में आरक्षण को लेकर मामलों की 5 अक्तूबर से अंतिम सुनवाई शुरू करेगा. केंद्र और राज्य सरकारों ने ‘रिजर्वेशन इन प्रमोशन’ के मुद्दे पर तत्काल सुनवाई की मांग की है. इस मामले में 133 याचिकाएं देश भर से दाखिल की गई हैं. सभी याचिकाओं में राज्य के स्तर पर जटिल समस्याओं को उठाया गया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- IPL 2021: एमएस धोनी के बाद रवींद्र जडेजा बनना चाहते हैं चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान, खुद कही ये बात!
इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (IPL 2021) के दूसरे फेज के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) यूएई में जमकर तैयारी कर रही है. अंक तालिका में दूसरे नंबर पर काबिज चेन्नई की टीम मौजूदा सीजन जीतने की प्रबल दावेदार है. धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में इस टीम ने बुलंदियों को छुआ है लेकिन ये भी सच है कि जल्द ही चेन्नई सुपरकिंग्स को नया कप्तान तलाशना होगा क्योंकि माही ज्यादा से ज्यादा एक-दो साल और आईपीएल खेलेंगे. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- अखिलेश के बुल्डोजर वाले बयान पर मौर्य का पलटवार, कहा- सपा का चुनाव चिन्ह बदल कर AK-47 कर लें
उत्तर प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनावों से पहले राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने एक दूसरे पर बयानबाजियों के तीर छोड़ने शुरू कर दिए हैं. पहले समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी को अपना पार्टी चिन्ह बदलकर बुल्डोजर रख लेना चाहिए. अब इसी क्रम में राज्य के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने जवाब देते हुए कहा कि अखिलेश को दृष्टि दोष हो गया है. उनको अपने पार्टी का चुनाव चिन्ह बदलकर एके-47 रख लेना चाहिए. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- Met Gala 2021: किम कर्दाशियां की ड्रेस ने लोगों को हंसने का दिया मौका, मीम्स की हुई बरसात
मेट गाला 2021 (Met Gala 2021) के रेड कार्पेट पर दुनिया की सबसे मशहूर शख्सियों जैसे किम कर्दाशियां (Kim Kardashian), जेनिफर लोपेज (Jennifer Lopez), रिहाना (Rihanna), मेगन फॉक्स ने शिरकत की थीं. सभी ने अपने अनोखे स्टाइल से लोगों को प्रभावित किया है, लेकिन किम कर्दाशियां के फैशन सेंस ने सभी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. आम से लेकर खास, हर कोई उनकी ड्रेस की चर्चा कर रहा है. यही वजह है कि उनकी ड्रेस को लेकर सोशल मीडिया पर मीम्स की बरसात हो रही है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- अफगानिस्तान में खुलने जा रहा ये बदनाम मंत्रालय, तालिबानी ने बताया-कैसे मिलेगी अपराध की सजा
अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के नियंत्रण के बाद जिस बात का डर था, वो सच साबित होने वाला है. तालिबान अपना सदाचार मंत्रालय (Ministry of virtue and vice) फिर से शुरू करने जा रहा है. यही वह मंत्रालय है, जिस पर देश में शरिया कानून (Sharia law) को लागू करने का जिम्मा है. इसे अफगानिस्तान पर अमेरिका के हमले के बाद बंद कर दिया था. लेकिन अब तालिबान इसे वापस शुरू करने जा रहा है. मोहम्मद खलील इस मंत्रालय का मुखिया होगा. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *