डायबिटीज, कब्ज, नजला और जुकाम के इलाज में मेथी है कारगर नुस्खा, कील-मुहांसों को भी करेगा दूर


डायबिटीज के इलाज में मेथी के इस्तेमाल को मुफीद बताया जाता है. कहा जाता है कि शुगर में मेथी दाने का इस्तेमाल शरीर के शुगर लेवल को संतुलित रखता है. विशेषज्ञों का कहना है कि चंद रोज तक मेथी के बीज पीसकर रोजाना करीब 20 ग्राम खाने से खून में शुगर की मात्रा कम हो जाती है. मेथी का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. मेथी बीज को दाल या किसी सब्जी में डालकर पकाया जा सकता है. इसके अलावा, पीसकर भी पानी के साथ तीनों वक्त मेथी का इस्तेमाल  मुफीद होता है. मेथी के इस्तेमाल से किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता.

तनाव, नजला, जुकाम में मेथी हैरतअंगेज

लगातार तनाव से गुजरने पर मेथी, नींबू का रस, शहद, तुलसी के चंद पत्ते और दालचीनी का एक टुकड़ा एक कप पानी में उबालकर पीने से फायदा पहुंचेगा. नजला, जुकाम, सीने की तकलीफ और बलगम के खिलाफ भी मेथी कारगर है. सुबह-शाम दो चम्मच मेथी को एक कप पानी में उबाल कर शहद से मीठा कर लें. उसके निरंतर इस्तेमाल से पुराना नजला भी खत्म हो जाएगा.

कब्ज होने पर मेथी के पाउडर को गुड़ में मिलाकर सुबह और शाम पांच ग्राम की मात्रा में खाएं. इससे आंत की सेहत में सुधार के साथ कब्ज से भी राहत मिलेगी. चेहरे पर कील-मुहांसो को दूर करने के लिए चार कप पानी में चार चम्मच मेथी दाना को शामिल करें. उसके बाद रात भर रख दें. सुबह पानी को छानकर 15 मिनट तक उबलाने के बाद ठंडा कर लें. इस पानी को रोजाना दिन में दो बार चेहरे पर लगाने से कील-मुहांसे दूर हो जाएंगे.

बालों की खूबसूरती के लिए भी मुफीद

बालों की मजबूत और लंबा बनाने में भी मेथी से चमत्कारिक फायदे मिल सकते हैं. थोड़ा सा मेथी नारियल तेल में मिलाकर बोतल के ढक्कन को मजबूती से बंद कर दें. अब बोतल को तीन हफ्तों तक सूरज की रोशनी से दूर ठंडी जगह पर रख दें. तीन हफ्ते बाद तेल को सिर की जड़ में लगाएं. उसके इस्तेमाल से बाल खूबसूरत और सेहतमंद हो जाएंगे.

ब्रेन स्ट्रोक के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज हुए राहुल रॉय, करानी होगी थेरेपी

आखिरी T20 मुकाबले में टीम इंडिया से हुई भारी चूक, अब चुकानी पड़ी बड़ी कीमत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *