जनरल Manoj Mukund Narwane कर रहे हैं पूर्वोत्तर का दौरा, जानिए क्या है सेना की रणनीति

जनरल Manoj Mukund Narwane कर रहे हैं पूर्वोत्तर का दौरा, जानिए क्या है सेना की रणनीति

तेजपुर (असम): LAC पर चीन से तनातनी के बीच भारत लगातार अपनी सुरक्षा को चुस्त-दुरूस्त कर रहा है. आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Narwane) अपने उत्तर पूर्व राज्यों (Northeast states) के तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन तेजपुर पहुंच गए हैं. बुधवार को वे मणिपुर और नागालैंड का दौरा करेंगे. 

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने किया रिसीव
वायु सेना के तेजपुर एयरबेस पर उतरे आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Narwane) को पूर्वी कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान और एयरफोर्स के अधिकारियों ने रिसीव किया. इसके बाद वे अधिकारियों के साथ तेजपुर में बनी आर्मी के गजराज कॉर्प्स हेडक्वार्टर पहुंचे, जहां पर उन्हें पूर्वोत्तर के सुरक्षा हालातों से अवगत कराया गया. 

पूर्वोत्तर में सक्रिय हैं कई उग्रवादी संगठन
बता दें कि देश के पूर्वोत्तर राज्यों (Northeast states) में पिछले 73 सालों से कई उग्रवादी गुट लगातार सक्रिय हैं. इनमें से कई संगठनों के साथ वार्ता करके सरकार उन्हें देश की मुख्यधारा में शामिल करने में कामयाब रही है. इसके बावजूद मणिपुर, नागालैंड, असम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में अब भी कई उग्रवादी संगठन सक्रिय हैं. सुरक्षा एजेंसियों को संदेह है कि इन संगठनों को चीन की ओर से पैसा और हथियार मिलते हैं. 

ये भी पढ़ें- थलसेना प्रमुख नरवणे को नेपाल में मिला सम्मान, गार्ड ऑफ ऑनर से हुआ स्वागत

सुरक्षा तैयारियों को मजबूत कर रही है सेना
चूंकि इन दिनों लद्दाख में चीन और भारत के बीच गंभीर सैन्य तनाव चल रहा है. ऐसे में देश के भीतरी इलाकों में किसी देश विरोधी गड़बड़ियों को रोकने के लिए सेना लगातार अपनी तैयारियों को मजबूत कर रही है. सेना प्रमुख का पूर्वोत्तर राज्यों का तीन दिवसीय दौरा भी इसी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है. 

LIVE TV

Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *