चक्रवाती तूफान ‘Nivar’ तमिलनाडु और पुदुचेरी में मचा सकता है तबाही, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

चक्रवाती तूफान ‘Nivar’ तमिलनाडु और पुदुचेरी में मचा सकता है तबाही, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

चेन्नई: भारत के दक्षिण-पश्चिम (South-West) में और बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से सटे दक्षिण-पूर्व (South-East) में कम दबाव वाला क्षेत्र एक डिप्रेशन (Depression) में बदल गया है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Center) ने सोमवार को यह जानकारी दी. यह डिप्रेशन (Depression) फिलहाल पुदुचेरी (Puducherry) से लगभग 550 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में और चेन्नई (Chennai) से 590 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में स्थित है.

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने कहा, ‘इसके अगले 24 घंटों के दौरान एक चक्रवाती (Cyclone) तूफान (Storm) निवार (Nivar) में तब्दील होने की संभावना है. निवार (Nivar) के 25 नवंबर की दोपहर के आसपास उत्तर-पश्चिम (North-West) की ओर बढ़ने और कराईकल (Karaikal) और ममल्लापुरम (Mamallapuram) के बीच तमिलनाडु (Tamil Nadu) और पुदुचेरी (Puducherry) के तटों (Coasts) को पार करने की संभावना है.’

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने चक्रवाती (Cyclone) तूफान (Storm) निवार (Nivar) के आने के दौरान हवा (Wind) 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा या फिर 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की संभावना भी जताई है.

चेन्नई (Chennai), कडलूर (Cuddalore), नागपट्टिनम (Nagapattinam), एन्नोर (Ennore), कट्टुपल्ली (Kattupalli), पुदुचेरी (Puducherry) और कराईकल (Karaikal) बंदरगाहों पर खासतौर पर सावधानी बरतने को भी कहा गया है.

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार, मंगलवार को तमिलनाडु (Tamil Nadu) के जिले नागापट्टिनम, तंजावुर, तिरुवरुर, अरियालुर, मयिलादुथुराई, चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलुर, पुदुकोट्टई, कुड्डलोर, विल्लुपुरम, वेल्लोर, रानीपेट, तिरुवन्नमलाई और कल्लाकुरिची और पुदुचेरी के कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश व रायलसीमा में भारी बारिश होने की संभावना है.

इस बीच तमिलनाडु (Tamil Nadu) के राजस्व मंत्री आर. बी. उदयकुमार ने मीडिया को बताया कि चक्रवाती (Cyclone) तूफान (Storm) निवार (Nivar) से निपटने के लिए आवश्यक प्रबंध किए गए हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की छह टीमों को कुड्डलोर भेजा गया है.

Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *