कोरोना वायरस नहीं IPL को किया सबसे ज्यादा भारतीयों ने गूगल सर्च, ‘दिल बेचारा’ फिल्मों में टॉप पर


नई दिल्ली: भारतीयों के क्रिकेट के प्रति प्रेम की बुधवार को गूगल द्वारा घोषित ‘इयर इन सर्च 2020’ में भी पुष्टि हुई जिसके मुताबिक कोरोना वायरस को पीछे छोड़ वर्ष के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को लोगों ने ज्यादा खोजा. गूगल सर्च पर पिछले साल ‘आईसीसी क्रिकेट विश्व कप’ खोजी गई चीजों में शीर्ष पर था. सर्च इंजन गूगल पर कुल मिलाकर शीर्ष खोजों में खेल और समाचार संबंधी श्रेणी में सबसे ज्यादा आईपीएल को खोजा गया इसके बाद कोरोना वायरस का नंबर था. इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव नतीजे, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, बिहार चुनाव नतीजे और दिल्ली चुनाव के नतीजे भी शीर्ष खोजों में थे.

कोविड-19 महामारी के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीचे खेले गए आईपीएल के 13वें संस्करण की दर्शकसंख्या में पिछले संस्करण के मुकाबले रिकॉर्ड 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली. सूची के मुताबिक भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा खोजे गए शीर्ष 10 समाचारों में निर्भया मामला, लॉकडाउन, भारत-चीन झड़प और राम मंदिर ने भी जगह बनाई. खेल से जुड़ी खबरों में यूईएफए चैंपियन लीग, इंग्लिश प्रीमियर लीग, फ्रेंच ओपन और ला लीगा सबसे ज्यादा खोजे गए.

सबसे ज्यादा खोजी गई शख्सियतों की सूची में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन, पत्रकार अर्नब गोस्वामी और गायिका कनिका कपूर शामिल हैं. इस सूची में चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमश: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और वरिष्ठ अभिनेता अमिताभ बच्चन हैं. सूची में अभिनेत्री कंगना रनौत, रिया चक्रवर्ती और अंकिता लोखंडे का नाम भी शामिल है. सबसे ज्यादा खोजी गई फिल्म रही ‘दिल बेचारा’ जिसमें दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने काम किया था. टीवी/वेब सीरीज की श्रेणी में पहला स्थान नेटफ्लिक्स पर स्पेनिश ड्रामा ‘मनी हाइस्ट’ को मिला.

‘दिल बेचारा’ के बाद तमिल फिल्म ‘सूराराइ पोट्टारू’ रही उसके बाद अजय देवगन की ‘तानाजी’, विद्या बालन अभिनीत ‘शकुंतला देवी’ और जाह्नवी कपूर की मुख्य भूमिका वाली ‘गुंजन सक्सेना’ शीर्ष पांच में शामिल रहीं. टीवी/वेब सीरीज की श्रेणी में ‘मनी हाइस्ट’ के बाद ‘स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी’, रियेलिटी शो ‘बिग बॉस 14’, ‘मिर्जापुर 2’ और ‘पाताल लोक’ को खोजा गया.

इसके अलावा लोगों के ‘कैसे करें’ वर्ग में लोगों ने यह भी पूछा- ‘पनीर कैसे बनाएं, प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं, डालगोना कॉफी कैसे बनाएं. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें और घर पर सेनेटाइजर कैसे बनाएं. इसके अलावा गूगल पर भारतीयों ने यह भी जानना चाहा कि ‘कोरोना वायरस क्या है?’ इसके अलावा ‘बिनोद क्या है?’, ‘कोविड-19 क्या है?’, ‘प्लाज्मा थैरेपी क्या है?’ और ‘सीएए क्या है?’



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *