किसान आंदोलन के बीच MSP पर खरीफ फसलों की बंपर खरीद, 40 लाख किसानों को मिले 70 हजार करोड़ रुपये


नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों (New Farm Law) को लेकर दिल्‍ली की चार सीमाओं पर किसानों का विरोध-प्रदर्शन (Farmers’ Protest) जारी है. इससे ना सिर्फ मुसाफिरों का आवागमन प्रभावित हुआ है बल्कि सड़क के रास्ते पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के लिए ट्रांसपोर्टेशन (Transportations) पर भी असर देखने को मिल रहा है. इस बीच पंजाब (Punjab) के किसानों से एमएसपी पर फसलों की जबरदस्त खरीद (Crop Procurement on MSP) की जा रही है. कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) के आंकड़ों के मुताबिक, खरीफ मार्केटिंग सीजन 2020-21 के लिए पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में खरीफ फसलों की बंपर खरीद की जा चुकी है. अब तक कुल 374.81 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा जा चुका है.

पिछले साल के मुकाबले 21 फीसदी ज्‍यादा हुई खरीद
देशभर में 12 दिसंबर 2020 तक 374.81 लाख मीट्रिक धान की खरीद एमएसपी पर की जा चुकी है, जो पिछले साल के मुकाबले 21.07 फीसदी ज्‍यादा है. पंजाब के किसान दिल्‍ली की घेराबंदी करके बैठे हैं. उपभोक्‍ता, खाद्य व सार्वजनिक वितरण मामलों के मंत्रालय ने बताया कि अब तक हुई धान की खरीद में से 54.10 फीसदी यानी 202.77 लाख मीट्रिक खरीद की गई है. देशभर में 40.90 लाख किसानों से खरीफ फसलों की खरीदारी की गई. इससे उन्‍हें 70,764.66 करोड़ रुपये हासिल हुए. पंजाब के अलावा हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, यूपी, तमिलनाडु,ओडिशा, महाराष्ट्, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़, गुजरात और केरल के किसानों से भी एमएसपी पर धान की खरीद की गई है.

ये भी पढ़ें- आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज: केंद्र ने MSMEs को किया 21,000 करोड़ रुपये का भुगतान, 2 लाख करोड़ के कर्ज किए मंजूरइन फसलों की भी एमएसपी पर खरीद कर रही है सरकार

केंद्र ने अपनी नोडल एजेंसियों के जरिये तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और हरियाणा से मूंग, उड़द, मूंगफली व सोयाबीन की खरीद की है. इसी तरह कर्नाटक और तमिलनाडु से कोपरा भी खरीदा गया है. राज्यों से मिले प्रस्तावों के मुताबिक तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और आंध्र प्रदेश से प्राइस सपोर्ट स्कीम के तहत खरीफ मार्केंटिंग सीजन के लिए दाल व ऑयल शीड की खरीदारी की मंजूरी दी गई है. एमएसपी व्यवस्था के तहत पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक और मध्य प्रदेश से कपास की खरीद की जा रही है.





Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *