अमेरिकी चुनाव में बाइडेन की जीत के करीब दो हफ्ते बाद चीनी राष्ट्रपति ने दी बधाई


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लंबी चुप्पी के बाद आखिरकार बुधवार को अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को अमेरिकी चुनाव में जीत पर उन्हें बधाई दे दी. चीनी मीडिया के हवाले से यह खबर सामने आई है. अपने टेलीग्राम संदेश में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा- “संघर्ष या टकराव की बजाय आपसी आदर और एक दूसरे को सहयोग की भावना के साथ वैश्विक शांति और विकास हो”

 राष्ट्रपति शी का यह संदेश करीब दो हफ्ते बाद आया है जब दुनियाभर के प्रमुख देशों ने जो बाइडेन को उनकी जीत पर पहले ही बधाई दे दी.

गौरतलब है कि दुनिया की दो महाशक्ति अमेरिका और चीन के बीच रिश्तों में हाल के दिनों में ऐहतिहासिक गिरावट आई है. दोनों ही देश ट्रेड वॉर, जासूसी के आरोप, मानवाधिकार, मीडिया की आजादी और तकनीक को लेकर एक दूसरे विरोध में खड़े हैं.

दोनों ही देशों ने कोरोना वायरस को काबू करने को लेकर लगातार एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप किए. वाशिंगटन ने आरोप लगाया कि पिछले साल वुहान में कोरोना की उत्पत्ति के बाद बीजिंग ने इस बारे में दुनिया से छिपाए रखा.

शी ने कहा कि अमेरिकी-चीन के बीच स्वस्थ और स्थायित्व विकास दोनों देशों के लोगों मौलिक हितों में है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि चीन के उप-राष्ट्रपति वांग क्विशान ने भी कमला हैरिस को नव-निर्वाचित अमेरिकी उप-राष्ट्रपति के लिए बधाई संदेश भेजा.

इससे पहले, 13 नवंबर को दुनियाभर के कई देशों की तरफ से जो बाइडेन को अमेरिका का निर्वाचित राष्ट्रपति चुने जाने पर उन्हें बधाई दी थी लेकिन चीन ने बधाई नहीं दी. उस समय चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एक नियमित प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा- “हम यह मानते हैं कि अमेरिका चुनाव के नतीजे की अमेरिका कानून और प्रक्रिया के मुताबिक पुष्टि की जाएगी.”

ये भी पढ़ें: अमेरिकी चुनाव में हार के बाद ईरान पर हमला करने वाले थे डोनाल्ड ट्रंप, निशाने पर था महत्वपूर्ण ठिकाना 



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *