अगर याद ना रहे किसी का बर्थडे, तो WhatsApp पर पहले ही करें ये काम, खुद चली जाएगी बर्थडे विश


नई दिल्ली. वॉट्सऐप (Whatsapp) एक ऐसा लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, जिसके जरिए लोग व्यस्त होने के बावजूद एक दूसरे से बात करते रहते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब आप हम अपने दोस्तों को उनके जन्मदिन (Birthday) की बधाई ही देना भूल जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपको बर्थ डे विश करने के लिए ना तो रात के 12 बजे तक जगना पड़ेगा और ना भूलने की टेंशन रहेगी. तो आइए जानते हैं क्या है ये तरीका…

आपको बता दें वॉट्सऐप अपने यूजर्स की सुविधा के लिए आए दिन नए नए फीचर लेकर आता है. जिससे चैटिंग, वीडियो कॉलिंग और बिजनेस संबंधित कई काम आसान हो जाते हैं. लेकिन जब किसी मैसेज को शेड्यूल करना हो तो यूजर चिंता में पड़ जाते हैं. वॉट्सऐप पर शेड्यूल मैसेज फीचर के लिए कुछ आसान से तरीके बता रहें हैं जिनकी मदद से आप मैसेज को शेड्यूल कर पाएंगे. अगर आप किसी को 12 बजे बर्थडे विश करना चाहते हैं या फिर किसी मीटिंग से संबंधित मैसेज करना चाहते हैं, तो यह ट्रिक आपके लिए बड़े काम की साबित हो सकती है.

एंड्रॉयड फोन में ऐसे करें मैसेज को शेड्यूल
>> इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर एक थर्ड पार्टी ऐप SKEDit को डाउनलोड करना होगा. डाउनलोड करने के बाद ऐप ओपन करें और Sign Up करें.>> Login करके मेन मैन्यू में दिए गए WhatsApp विकल्प पर टैप करें. अब आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी.

>> जिसके बाद Enable Accessibility पर क्लिक करना होगा और फिर Use service पर टैप करना होगा.
>> अब आप जिसे भी वॉट्सऐप चैट पर मैसेज शेड्यूल करना चाहते हैं उस कॉन्टैक्ट का नाम डालें. फिर मैसेज टाइप करें. समय और दिन सेट करें.
>> अब आपका मैसेज तय समय पर ऑटोमैटिकली वॉट्सऐप पर सेंड हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : Vodafone-Idea ग्राहकों को लगेगा झटका! कंपनी ने दो पॉप्युलर प्लान की कीमत बढ़ाई

Whatsapp में करें ऑटोमेटिक रिप्लाई
वॉटसऐप पर किसी को ऑटोमेटिक रिप्लाई करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा. गूगल प्ले स्टोर पर इस प्रकार के कई एप्स मौजूद है. इनमें से एक AutoResponder for WA है, जिसका इस्तेमाल आप व्हाट्सएप पर ऑटो रिप्लाई कर सकते हैं. इस ऐप का इस्तेमाल फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम के लिए भी किया जा सकता है. सबसे पहले आपको Google Play Store पर जाकर AutoResponder for WA एप को डाउनलोड करना होगा. इस एप को ओपन कर प्लस के आईकन पर क्लिक करना होगा, जो बाईं और नीचे दिया है.

इसके बाद आपको एक मैसेज लिखना होगा, जो आप किसी मैसेज के रिप्लाई के रूप में भेजना चाहते हैं. यानी वह मैसेज लिखना होगा जो एप व्हाट्सएप मैसेज के रिस्पॉन्स के रूप में सेंड करेगा.

ये भी पढ़ें : भारत को 2021 तक मिल सकता है पहला 5G कनेक्शन, 2026 तक होंगे 35 करोड़ यूजर: रिपोर्ट में दावा

मैसेज टाइप करने के बाद आपको Reply Message का विकल्प मिलेगा. इसके नाम से ही साफ है कि इस फीचर का क्या काम है. यानी आपको मैसेज सेव करना होगा, जिससे वह ऑटोमेटिक रिप्लाई हो सके.

इसके बाद आप यह सेट कर सकते हैं, मैसेज कहा रिप्लाई करेगा. इसके लिए आपक तीन विकल्प व्यक्तिगत, ग्रुप या दोनों का चुनाव कर सकते हैं. एक बार यह सभी स्टेप पूरे हो जाएं, तो यूजर्स को टिक मार्क पर टैप करना होगा.





Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *