WhatsApp में QR Code के जरिए ऐसे सेव कर सकते हैं कॉन्टैक्ट, यहां जानें आसान तरीका


WhatsApp अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा आसान तरीके से ऐप यूज करने की सुविधा देता है. इसीलिए ऐप नए-नए फीचर्स लेकर आता है. वहीं अगर आप व्हाट्सऐप में कॉन्टैक्ट सेव करने के नए तरीके के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं. ऐप में यूजर्स को QR code के जरिए कॉन्टैक्ट सेव करने का ऑप्शन मिलता है. यूजर्स इस कोड को स्कैन करके नंबर सेव कर सकते हैं.

कॉन्टैक्ट सेव करना होगा आसान

WhatsApp में QR code के जरिए आसानी से मोबाइल में किसी कॉन्टैक्ट नंबर को सेव किया जा सकता है. इस फीचर से Whatsapp पर नंबर सेव करने का तरीका पूरी तरह गया है. एंड्रॉयड और iOS यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. हम आपको दोनों यूजर्स के कॉन्टैक्ट सेव करने के प्रोसेस को बता रहे हैं.

कैसे करेगा काम

WhatsApp की ओर से सभी यूजर्स को उनका यूनीक QR code दिया जाएगा. जिसे दूसरे यूजर्स अपने स्मार्टफोन से स्कैन करके उनका नंबर सेव कर सकेंगे. इसके लिए यूजर्स की प्रोफाइल में WhatsApp एक QR code देगा. यूजर्स ऐप की Settings में जा कर इस code को देख पाएंगे. Settings में प्रोफाइल नेम और तस्वीर के साथ QR code का ऑप्शन भी यूजर्स को दिया जाएगा. इस QR code पर क्लिक करते ही My Code नाम की एक टैब यूजर्स के सामने खुल जाएगी. जिसे यूजर्स दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हैं. जिसके बाद Scan Code का ऑप्शन भी सामने आएगा. जिसे दूसरे यूजर्स अपने फोन के कैमरा से स्कैन करके यूजर्स का नंबर अपने फोन में सेव कर पाएंगे.

iPhone में ऐसे करें स्कैन

iPhone के व्हाट्सऐप में QR Code के जरिए कॉन्टैक्ट सेव करने के लिए ऐप को ओपन करें. अब व्हाट्सऐप को ओपन करने के बाद सबसे नीचे दिख रहे सैटिंग्स ऑप्शन में जाएं. इतना करने के बाद अपने नाम के बराबर में दिख रहे QR Code पर क्लिक करें. अब QR Code ऑप्शन के अंदर if you want to show your QR code और do you want to scan a code दो ऑप्शन दिखाई देंगे. यहां आप अपने हिसाब से ऑप्शन को सलेक्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

गलती से डिलीट हो जाए WhatsApp चैट, तो इस ट्रिक से आसानी से करें रिकवर

WhatsApp पर म्यूट करके भेज सकेंगे वीडियो, जल्द आ रहा ये खास फीचर



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *