Chinese New Year 2021: चीन समेत दुनिया भर में कल से मनाया जाएगा चायनीज न्यू ईयर, देखें तस्वीरें


चीन समेत दुनिया भर में हर साल चायनीज न्यू ईयर मनाया जाता है. ल्यूनर न्यू ईयर और स्प्रिंग फेस्टिवल के नाम से जाने जाने वाले इस आयोजन की शुरुआत कल यानि शुक्रवार से हो रही हैं. हर साल होने वाला न्यू इयर का ये आयोजन राशि चक्र में शामिल एक खास जानवर पर आधारित होता है. पिछले साल जहां ये फेस्टिवल चूहे पर पर आधारित था तो इस बार ये बैल पर आधारित होगा. हालांकि ये आयोजन परिवार, दोस्तों और सगे संबंधियों के साथ मनाया जाता है लेकिन इस बार कोविड-19 के चलते जश्न का माहौल कुछ बदला बदला नजर आ सकता है. अमेरिका, ब्रिटेन से लेकर चीन तक लगभग 1.5 बिलियन लोग इस उत्सव को मनाते हैं.

धातु उद्योग के लिए बढ़िया होगा साल 

ये फेस्टिवल हर साल अलग अलग तारीख पर मनाया जाता है. इस साल ये 12 फरवरी से मनाया जा रहा है. 12 फरवरी से शिन चाउ (Xin Chou) ईयर की शुरुआत होती है. शिन जहां धातु का प्रतीक होता है वहीं चाउ बैल का प्रतीक होता है. इसी वजह से इस साल को ‘धातु के बैल का साल भी कहा जा रहा है.’ हांगकांग के फेंग शुई मास्टर थियरि चाउ के अनुसार, “धातु तत्व में गहनों से लेकर सुई तक सब शामिल हैं. इसलिए शिन चाउ (Xin Chou) ईयर का 2021 में धातु उद्योग पर बेहद ही सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.” उन्होंने कहा, “चीन की संस्कृति में बैल को राशि चक्र के बेहद ही मेहनती निशान के तौर पर देखा जाता है. यहां इसको चलायमान माना जाता है. उम्मीद है की पिछले साल के मुकाबले ये दुनिया इस साल के दूसरे हिस्से में अधिक गतिमान होगी.”

Chinese New Year 2021: चीन समेत दुनिया भर में कल से मनाया जाएगा चायनीज न्यू ईयर, देखें तस्वीरें

14 दिन तक चलता है ये फेस्टिवल

Chinese New Year 2021: चीन समेत दुनिया भर में कल से मनाया जाएगा चायनीज न्यू ईयर, देखें तस्वीरें

चीन में इस नए साल के स्वागत की तैयारी महीनों पहले शुरू हो जाती है. 14 दिन तक चलने वाले इस फेस्टिवल में कई स्ट्रीट परफॉर्मेंस और आतिशबाजी के शो होते हैं. नए साल के इस जश्न में पारंपरिकता का भी पूरा ध्यान रखा जाता है. लोक कलाकार स्थानीय परिधान में अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं. बच्चों को अपनी संस्कृति से जोड़ने के लिए खास तौर पर इन कार्यक्रमों में लाया जाता है. 2 हफ्ते के लिए चीन में स्कूल-कॉलेज, दफ्तर बंद होते हैं इसलिए बहुत से लोग दूर-दराज से देश में इस त्योहार मनाने आते हैं.

यह भी पढ़ें 

Malaika Arora ने सिखाया Ardha Matsyendrasana, देखने वालों ने दांतों तले उंगली दबाई

Happy Birthday Sherlyn Chopra: कभी न्यूड फोटोशूट तो कभी सनसनीखेज आरोप, इन वजहों से सुर्खियों में रहती हैं शर्लिन चोपड़ा



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *