B’day: बॉलीवुड के ‘प्राण’ ने फोटोग्राफी से की थी शुरुआत, 43 साल पहले अमिताभ बच्चन से डबल 5 लाख रुपए लेते थे फीस


डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड के ‘प्राण’ को चाहने वालो की कमी आज भी नहीं हैं। अभिनेता का जन्म 12 फरवरी 1920 को हुआ था। उन्होंने अपने बंटवारे से पहले अपने करियर की शुरुआत बतौर फोटोग्राफर की थी और अचानक उनकी मुलाकात एक फिल्म निर्माता से हुई। इसके बाद पहली बार 1940 में प्राण ने एक पंजाबी फिल्म ‘यमला जट’ में काम किया। अभिनेता ने हिंदी सिनेमा में अपनी एक्टिंग से सबको इतना प्रभावित किया था कि, उन्हें हीरो से भी ज्यादा फीस दी जाती थी। 43 साल पहले 1978 में रिलीज हुई फिल्म ‘डॉन’ के लिए एक तरफ अमिताभ को ढाई लाख रुपयए दिए गए थे, तो वहीं प्राण ने उसी फिल्म के लिए पूरे 5 लाख रुपए लिए थे। 

अभिनेता की फीस सुनकर लोग अक्सर हैरान रह जाते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो, साल1969 से 1982 तक प्राण को सुपरस्टार राजेश खन्ना से भी ज्यादा फीस मिलती थी। इतना ही नहीं महानायक अमिताभ बच्चन को भी फीस के मामले में प्राण ने काफी पीछे छोड़ दिया था। प्राण की बॉलीवुड में पहली फिल्म साल 1942 में ‘खानदान’ रिलीज हुई।

Image result for bollywood late actor pran birthday

इस फिल्म के लिए 1 रुपए ली थी फीस
फिल्मों के जरिए दर्शकों के दिलों में राज करने वाले प्राण अपने निजी जिंदगी में बेहद गंभीर और नेक दिल इंसान थे। हिंदी सिनेमा के लगभग अभिनेताओं और डॉयरेक्टर के साथ प्राण की दोस्ती अच्छी थी। वो अपनी फिल्मों के लिए हीरो से ज्यादा पैसे लिया करते थे लेकिन एक फिल्म के लिए उन्होंने मात्र 1 रुपए फीस ली थी और वो फिल्म कोई और नहीं बल्कि अभिनेता और निर्देशक राज कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ थी। बताया जाता हैं कि, उस वक्त राज कपूर आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। क्योंकि राज कपूर  ‘बॉबी’ से पहले अपनी फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ बनाने के लिए अपना सारा पैसा लगा चुके थे।

Image result for राज कपूर और प्राण

प्राण को हिंदी सिनेमा में अपने योगदान के लिए साल 2001 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। वहीं 12 साल बाद उन्हें फिल्म जगत के सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से भी नवाजा गया, जिसके बाद 12 जुलाई साल 2013 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *