Aadhaar Card कार्ड के इस ऐप में UIDAI ने किए बदलाव, अब 5 लोगों की प्रोफाइल कर सकते हैं ऐड– News18 Hindi


नई दिल्ली. सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए साल 2017 में mAadhaar ऐप लॉन्च किया था. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को पेपर फॉर्मेट में ‘आधार कार्ड’ (Aadhaar Card) कैरी करने की जरूरत नहीं है. इस ऐप को आधार नियामक UIDAI (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने बनाया है. UIDAI ने इस ऐप को लेकर एक नया डेवलपमेंट किया है. इस डेवलपमेंट के तहत अब mAadhaar पर 5 लोगों के आधार कार्ड प्रोफाइल ऐड किए जा सकते हैं.

UIDAI ने ट्वीट के जरिए ऐप डेवलपमेंट की जानकारी दी है. बता दें कि इससे पहले एक mAadhaar ऐप पर अधिकतम तीन प्रोफाइल ऐड किए जा सकते थे. ऐप में यूजर्स नेम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और एड्रेस के साथ फोटोग्राफ और आधार नंबर लिंक है.

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ऐप

इस mAadhaar को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप को यूज करने के लिए यूजर्स को रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है. अगर नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो करीबी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर यूजर्स रजिस्टर्ड करवा सकते हैं.

5 आधार कार्ड प्रोफाइल किए जा सकते हैं ऐड

आधार कार्ड में 5 प्रोफाइल ऐड करने के लिए जरूरी है कि पांचों आधार कार्ड में वही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए जिस स्मार्टफोन पर ऐप इंस्टॉल किया गया है.

मोबाइल में कैरी करें अपना आधार कार्ड
पर्सनल डाटा सुरक्षित रहे इसके लिए ऐप में बायोमैट्रिक लॉकिंग और अनलॉकिंग सिस्टम दिया गया है. ऐप में TOTP सिस्टम दिया गया है. इसके जरिए ऑटोमैटिकली टेम्परेरी पासवर्ड जनरेट होगा. इस ऐप के जरिए यूजर्स अपना प्रोफाइल भी अपडेट कर सकेंगे. इस ऐप के बाद अब यूजर्स को आधार कार्ड की हार्ड कॉपी अपने साथ रखने की जरूरत नहीं होगी.





Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *