शिनजियांग में गलत रिपोर्टिंग का हवाला देते हुए चीन ने BBC World News पर लगाया बैन, ब्रिटेन ने दी प्रतिक्रिया


लंदन: चीन ने ब्रिटिश टीवी चैनल बीबीसी वर्ल्ड न्यूज बैन कर दिया है. चीन ने यह प्रतिबंध शिनजियांग में उइगुर अल्पसंख्यकों के साथ किए जा रहे अमानवीय व्यवहार के बारे में  गलत रिपोर्ट प्रसारित करने का हवाला देते हुए लगाया है. बैन लगाने के बाद ब्रिटिश सरकार ने गुरुवार को चीन पर मीडिया सेंसरशिप का आरोप लगाया. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक रैब ने चैनल का चीन में प्रसारण रोकने के निर्णय को अस्वीकार्य बताया.

उन्होंने कहा इससे मीडिया की स्वतंत्रता कमजोर होगी. उन्होंने कहा कि चीन में मीडिया और इंटरनेट फ्रीडम पर पहले ही कुछ गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं और इस नए कदम से दुनिया की नजरों में चीन की प्रतिष्ठा को नुकसान होगा.

 

दिशानिर्देशों के उल्लंघन का लगाया आरोप

चीन के राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन (एनआरटीए) ने प्रसारण के दिशानिर्देशों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए चैनल को बैन किया. इसके साथ यह भी कहा कि चैनल ने न्यूज के निष्पक्ष और सही होने की जरूरी शर्तों का उल्लंघन किया गया. वहीं, चीन के सरकारी मीडिया ने इसे चीन में फेक न्यूज को टोलरेट नहीं करने का संदेश देने वाला कदम बताया है.

ब्रिटेन ने भी चीन के चैनल पर लगाया था बैन

गौरतलब है ब्रिटेन ने 4 फरवरी को चीनी सरकार के नियंत्रण वाले सरकारी मीडिया चाइना ग्लोबल टलीविजन नेटवर्क (सीजीटीएन) को बैन कर दिया था. ब्रिटेन ने कहा था जांच में सामने आया कि सीजीटीएन के पास एडिटोरियल कंट्रोल का अभाव था. इसके साथ ही इस चैनल का संबंध चीन में शासन करने वाली कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के साथ है. ब्रिटेन के प्रतिबंध लगाने के बाद ही इस बात की चर्चा हो रही थी कि चीन भी इसके जवाब में बीबीसी न्यूज पर प्रतिबंध लगा सकता है.

यह भी पढ़ें
चीन ने BBC न्यूज के प्रसारण पर लगाया बैन, अमेरिका ने की फैसले की कड़ी निंदा

महाभियोग के दौरान डेमोक्रेट्स ने कहा- दंगाइयों ने डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के बाद धावा बोला





Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *