राशन कार्ड से जुड़े इस काम के लिए बिहार-यूपी समेत कई राज्यों ने तय कर दी है तारीख, जानें इस बारे में सबकुछ– News18 Hindi


नई दिल्ली. केंद्र सरकार के निर्देश पर कई राज्यों (States) में राशन कार्ड को आधार या बैंक खाता से लिंक (Ration Card Aadhar link) कराने का काम जोर-शोर से चल रहा है. इसके साथ ही नए राशन कार्ड के साथ-साथ पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का भी काम चल रहा है. ऐसे में अगर आपका राशन कार्ड आधार या बैंक खाते (Bank Accounts) से अभी तक लिंक नहीं हुआ है या कुछ दिनों से आपका राशन कार्ड सस्पेंड (Suspended Ration Card) चल रहा है तो आप 31 मार्च तक यह काम पूरा कर लें. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में यह काम अभी भी चल रहा है. बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने तो इस संबंध में सूचना जारी कर दी है कि अगर 31 मार्च तक आधार से राशन कार्ड लिंक नहीं हुआ तो राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा.

31 मार्च तक आधार या बैंक खाता से राशन कार्ड को लिंक कराएं
देश के कई राज्यों के आपूर्ति कार्यलयों में या ऑनलाइन आप आधार को राशन कार्ड से लिंक करा सकते हैं. केंद्र सरकार के निर्देश पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड पर अंकित सभी पारिवारिक सदस्यों का आधार नंबर अब अनिवार्य कर दिया गया है. 31 मार्च 2021 के बाद आपका राशन कार्ड अगर आधार से लिंक नहीं पाया गया तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा.

जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी 5 किलो मुफ्त गेंहू या चावल और एक किलो चना दिया जाएगा.

1 अप्रैल से राशन कार्ड हो सकता है ब्लॉक 
बता दें कि देश के सभी राज्यों में राशन कार्ड पर दर्ज सभी परिवारिक सदस्यों का आधार नंबर नहीं होगा तो उसका राशन कार्ड एक अप्रैल से ब्लॉक कर दिया जाएगा. अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो जल्द ही राशन कार्ड को आधार से या अपने बैंक खाते से लिंक करा दें. इसको लेकर अब राज्य सरकारें नोटिफिकिशन जारी करना शुरू कर दिया है. बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने भी इसको लेकर एक सूचना जारी कर दी है.

इस नंबर पर कॉल कर ले सकते हैं सहायता
इस काम में अगर आपको दिक्कत हो रही है तो आप टॉल फ्री नंबर 18003456194 या 1967 नंबर कॉल कर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस नंबर पर आपको आपके राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. यह सुविधा फिलहाल 31 मार्च तक ही आपको मिलेगी. अगर आप आधार कार्ड से या बैंक खाता से राशन कार्ड को लिंक करा लेंगे तो एक अप्रैल से आपको राशन मिलना नहीं रुकेगा.

one nation one ration Card

राजस्‍थान ने भी वन नेशन, वन राशनकार्ड सिस्‍टम को लागू कर दिया है.

ये भी पढ़ें: शाहनवाज हुसैन का 17 साल का वनवास तो टूटा, लेकिन वह भी राज्य की राजनीति में ही क्यों?

गौरतलब है सब्सिडी के तहत मिलने वाले राशन में कालाबाजारी और मुनाफाखोरी रोकने के लिए और सही आदमी को लाभ मिले यह सुनिश्चित करने के लिए राशन कार्ड को आधार से या बैंक खाते से जोड़ने की प्रक्रिया चल रहा है. अप्रैल की पहली तारीख से यानी 1 अप्रैल से उन्हीं लाभुकों को राशन मिलेगा, जिनका राशन कार्ड आधार और बैंक खाता से जुड़ा हुआ होगा. राशन कार्ड पर अंकित सभी पारिवारिक सदस्यों का भी आधार कार्ड का सीडिंग किया जा रहा है.





Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *