मौसम ने बदला अपना मिजाज- ठंड से राहत लेकिन दिल्ली की हवा हुई खतरनाक


नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में मौसम फिर से अपना रुख बदल रहा है. दिल्ली की मौसम में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. राजधानी और इसके आस-पास के क्षेत्रों बुधवार से ही गर्मी बढ़ गयी है.10 फरवरी को अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम 28 डिग्री तक रह सकता है. मौसम विभाग की माने तो उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश हो सकती है. वहीं स्काई मेट का मानना है कि उत्तर भारत के 15 से अधिक शहरों में कोहरे का कहर देखने को मिल सकता है.

आज सुबह दिल्ली के कुछ इलाकों में स्मॉग का असर देखने को मिला. लोग अपनी गाड़ियों की पीली लाइट जलाकर सड़कों पर चलते दिखाई दिए. दिल्ली एनसीआर के साथ साथ बिहार, यूपी, झारखंड और मध्य प्रदेश के लोगों को फिलहाल सर्दी से राहत मिलती दिखाई दे रही है लेकिन पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है.

प्रदूषण का स्तर बेहद खराब

जहां एक तरफ कड़ाके कि ठंड और तेज़ हवाओं से लोगों को राहत मिली है वहीं एक बार फिर से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर हानिकारक हो चला है. प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण राजधानी दिल्ली की हवा ज़हरीली हो चली है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर मानकों से 3 गुणा ज़्यादा हो गया है. सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता का स्तर 300 के पार है पहुंच गया है जो कि बेहद खराब कि श्रेणी में आता है.

दिल्ली के मुंडका इलाके की हवा सबसे खराब रही. यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 412 के अंक पर यानी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है. दिल्ली के आनंद विहार में भी प्रदूषण के हॉट स्पॉट में शामिल है. यहां हवा की गुणवत्ता AQI 350 के पार पहुंच गया है.

केंद्र की ओर से संचालित संस्था ‘सफर’ का अनुमान है कि हवा की रफ्तार कम होने के कारण अभी लोगों को प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना कम दिखाई दे रही है. अगले दो दिनों के बीच प्रदूषण का स्तर इसी के आसपास बने रहने के आसार हैं. उत्तराखंड हादसाः जम्मू का जितेंद्र अभी भी है लापता, परिजन ढूंढने पहुंचे चमोली

खत्म हुआ माता वैष्णों देवी के भक्तों का इंतजार, श्रद्धालुओं के लिए खुले प्राचीन गुफा के कपाट 



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *