जानिए अस्थमा का आम इनहेलर कोविड-19 के इलाज में कैसे करता है मदद?


Covid-19: आमतौर पर अस्थमा के लिए इस्तेमाल किया जानेवाला इलाज कोविड-19 मरीजों के अस्पताल में ठहरने का समय कम करने और ठीक होने की रफ्तार बढ़ाने में मदद कर सकता है. मंगलवार को ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने कहा कि दवा को लक्षण जाहिर होने के सात दिनों में देने से फायदा पहुंच सकता है.

अस्थमा का आम इनहेलर कोविड-19 के इलाज में कैसे करता है मदद? 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने बताया कि बुडेसोनाइड का इस्तेमाल धूम्रपान से प्रभावित फेफड़े का इलाज करने में किया जाता है. एस्ट्राजेनेका दवा कंपनी उसे पल्मीकोर्ट के ब्रांड नाम से बेचती है. शोधकर्ताओं ने रिसर्च में बुडेसोनाइड की जांच पड़ताल की. उन्होंने पाया कि उसके इस्तेमाल से कोविड-19 के इलाज में मरीजों को लगनेवाला समय कम हो गया. 146 मरीजों को शामिल कर मानव परीक्षण के दूसरे चरण को 28 दिनों तक जारी रखा गया. मरीजों की आधी संख्या को एक दिन में दो बार बुडेसोनाइड का 800 माइक्रोग्राम दिया गया जबकि आधे मरीजों को सामान्य तरीके से इलाज मिला.

बुडेसोनाइड ने अस्पताल में भर्ती होने का खतरा 90 फीसद किया कम

रिसर्च से खुलासा हुआ कि सांस के जरिए ली जानेवाली बुडेसोनाइड ने फौरी चिकित्सा की जरूरत या अस्पताल में भर्ती होने का खतरा 90 फीसद कम कर दिया. शोधकर्ताओं ने बताया कि नतीजे वैक्सीन कार्यक्रम के लिए वास्तव में उत्साहजनक हैं लेकिन हम जानते हैं कि उसको पूरी दुनिया में हर शख्स तक पहुंचने में समय लगेगा. फिलहाल तुलनात्मक रूप से सुरक्षित, बड़े पैमाने पर मौजूद और रिसर्च से साबित दवा जैसे सांस का स्टेरॉयड महामारी के दौरान सामने आ रहे दबावों पर प्रभाव डाल सकती है.

उन्होंने बताया कि स्टेरॉयड बुडेसोनाइड से इलाज के 14 और 28 दिनों के बाद कोरोना वायरस के लगातार लक्षणों में भी कई आ गई. मानव परीक्षण करने का मकसद ये था कि कोरोना वायरस महामारी के शुरुआती दिनों में पुरानी सांस की बीमारी से पीड़ित जिनको अक्सर सांस का स्टेरॉयड लिखा जाता है, उनकी बहुत कम तादाद कोविड-19 का शिकार होकर अस्पताल में दाखिल हुई थी. पल्मीकोर्ट एस्ट्राजेनेका की बहुत ज्यादा बिकनेवाली दवा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के परीक्षण के नतीजे किसी पत्रिका में प्रकाशित नहीं हुए हैं बल्कि ऑनलाइन प्री प्रिंट सर्वर पर जारी किए गए हैं.

Teeth Care: दांतों की हर समस्या में कारगर हैं ये देसी नुस्खे, जान लीजिए

Weigh Loss Tips: Oolong Tea पीने से घटेगा वजन, जानिए कैसे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *