कोरोना के नए प्रकार के खात्मे के लिए WHO विशेषज्ञ समूह ने की इस वैक्सीन की सिफारिश


नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कारण परेशान है. वहीं अब कोरोना के खात्मे के लिए कोरोना वैक्सीन भी आ चुकी है. कई देशों में कोरोना वैक्सीन दी जा रही है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को सलाह देने वाले स्वतंत्र विशेषज्ञों ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की सिफारिश की है.

डब्ल्यूएचओ को सलाह देने वाले स्वतंत्र विशेषज्ञों ने एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन के इस्तेमाल की उन देशों में भी सिफारिश की है जहां कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आया है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का जो नया स्वरूप सामने आया है, उसके खिलाफ इस टीके की प्रभावकारिता को लेकर संदेह था.

होगा आंकलन

हालांकि दुनियाभर में इन विशेषज्ञों की सलाह का स्वास्थ्य अधिकारी उपयोग करते हैं लेकिन वे संयुक्त राष्ट्र और उसके सहयोगियों के लिए इस वैक्सीन की खेप के लिए डब्ल्यूएचओ की मंजूरी जैसा नहीं है. यह मंजूरी शुक्रवार और सोमवार को डब्ल्यूएचओ समूह की पृथक बैठकों के बाद आ सकती है, जहां इस बात का आंकलन किया जाएगा कि एस्ट्राजेनेका टीके का आपात उपयेाग वांछित है या नहीं.

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण दुनिया संकट का सामना कर रही है. लाखों लोगों की कोरोना वायरस के कारण जान भी जा चुकी है. इसके बाद हाल ही में कई देशों में कोरोना वायरस का नया प्रकार भी सामने आया है. वहीं एस्ट्राजेनेका के टीके को बनाने वाले वैज्ञानिकों ने बड़ा दावा किया है कि ये टीका ब्रिटेन में पता चले कोविड-19 के नए स्वरूप के खिलाफ भी काम कर सकता है.

यह भी पढें:
ब्रिटेन में पाए गए कोराना के नए स्ट्रेन पर भी एस्ट्राजेनेका के टीके का काम करने का दावा



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *