कोरोना के खिलाफ PM मोदी की रणनीति हुई हिट, मंत्री ने कहा-अब भारत बनेगा कोविड फ्री!– News18 Hindi


नई दिल्ली. केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Minister Dharmendra Pradhan) ने कहा कि आत्मनिर्भर बजट (Aatmnirbhar Budget) में जिस तरह से युवाओं के कौशल विकास पर जोर दिया गया है. उससे एक नए और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करने में मदद मिलेगी. उन्होंने युवाओं को सलाह दी कि इस आत्मनिर्भर बजट के बारे में हमें आस-पास के लोगों को बताना चाहिए. इसका एक व्यापक प्रभाव देश के सभी वर्गों के ऊपर पड़ेगा.

उन्होंने कहा कि कोविड (COVID) काल में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जहां की जगह जान बचाने को तवज्जों दी और आज हमारा देश काफी तेजी से कोविड फ्री (COVID Free) भारत बनने की तरफ अग्रसर है.

आत्मनिर्भर बजट पर मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इसमें आधारभूत ढांचे को बढ़ाने पर जोर दिया गया हैै. किसी भी देश में जब भी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाया जाता है तो तेजी से बढ़ता हैै. भारत का युवा अपने काम करने के समर्पण और इच्छाशक्ति के लिए जाना जाता है.

दरअसल, भारतीय जनता युवा मोर्चा, दिल्ली प्रदेश की ओर से आज आत्मनिर्भर बजट पर परिचर्चा के लिये युवा सम्मेलन आयोजित किया था. इसमें केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शिरकत की. उन्होंने यह भी कहा कि यह आत्मनिर्भर बजट भारत के भविष्य के निर्माण का बजट है.

केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्किल इंडिया (Skill India) के तहत विज्ञान और तकनीक को आगे बढ़ाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि इसके लिए 50,000 करोड़ रुपये के बजट का आवंटन किया गया है. उन्होंने विज्ञान और इंजीनियरिंग की पढ़ाई भारतीय भाषाओं में किए जाने समर्थन किया. उन्होंने कहा कि हजारों साल पहले बने मंदिरों में जिस तरह की निर्माण तकनीक का इस्तेमाल किया गया, वह आज भी अनूठी है. इस तकनीक के जानकार कारीगर भारतीय भाषाओं में प्रशिक्षित थे.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि दिल्ली के इंफ्रांस्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए 7,700 करोड़ रुपये का बजट दिल्ली विकास प्राधिकरण को आवंटित किया गया है जिससे युवाओं को रोजगार मिल सकेगा. इसके अलावा मेट्रो फेज-4 परियोजना के चालू होने की बात हो, तीसरे रिंग रोड की बात हो या फिर सिवरेज सिस्टम को दुरुस्त करने की बात हो, इन सब से सिर्फ दिल्ली में ही युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध होंगे.





Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *