कोरोना अपडेट: 24 घंटों में 10 हजार से कम आए नए केस, अब तक 75 लाख लोगों को लगी वैक्सीन


नई दिल्ली: भारत में कोरोना संकट अब भी बरकरार है. दो दिन बाद 10 हजार से कम कोरोना केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में 9309 नए कोरोना केस सामने आए और 87 लोगों की जान चली गई है. बीते दिन 15,858 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. देश में टीकाकरण भी चल रहा है और अबतक 75 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. बीते दिन 4.87 लाख लोगों को वैक्सीन लगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर एक करोड़ 8 लाख 80 हजार हो गए हैं. कुल एक लाख 55 हजार 447 लोगों को जान जा चुकी है. एक करोड़ पांच लाख 89 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं. देश में अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1 लाख 35 हजार हो गई है, जिनका इलाज चल रहा है.

17 राज्यों में कोरोना से एक भी मौत नहीं

कोरोना वायरस का कहर अब धीमा पड़ता दिख रहा है. पिछले 24 घंटे में देश में 87 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुई है. लेकिन देश के 17 राज्य ऐसे भी हैं, जहां कोरोना से एक भी संक्रमित शख्स की मौत नहीं हुई है. ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों से मिली है.

ये 17 राज्य हैं- अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम, दादरा नगर हवेली और दमन दीव, गुजरात, हरियाणा, लद्दाख, लक्षद्वीप, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, उड़ीसा, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड.

साढ़े 20 करोड़ कोरोना टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, 11 फरवरी तक कोरोना वायरस के लिए कुल 20 करोड़ 47 लाख कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 7.65 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 90 फीसदी से ज्यादा है.

एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का 17वां स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. रिकवरी दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारत में हुई है. मौत के मामले में अमेरिका, ब्राजील और मैक्सिको के बाद भारत का नंबर है.

ये भी पढ़ें-
बंगाल चुनाव में अब पाकिस्तान की एंट्री! जानिए 2014 के बाद कब-कब चुनावों में उठा पाकिस्तान मुद्दा

क्या अयोध्या और राफेल फैसले के बदले मिली राज्यसभा सीट? जानें पूर्व सीजेआई गोगोई का जवाब



Source link

Author: riteshkucc01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *